लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस: Lucknow-Delhi Tejas Express
देश की पहली प्राइवेटट्रेन तेजस का लखनऊ से दिल्ली का सफर शुक्रवार से शुरू हो गया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी. इसके लिए बुकिंग शुरू हो गई है. इस ट्रेन को चलाने की पूरी जिम्मेदारी IRCTC की रहेगी. ट्रेन नंबर 82501 लखनऊ-नई दिल्ली 6 घंटे 15 मिनट में सफर पूरा करेगी. वहीं ट्रेन नंबर 82502 नई दिल्ली-लखनऊ की यात्रा 6 घंटे 30 मिनट की होगी.
लखनऊ-दिल्ली तेजस के शुभारंभ के मौके पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा,”यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है. इसके पहले बैच में यात्रा करने वाले यात्रियों को मैं बधाई देता हूं. साथ ही यह उम्मीद करता हूं कि इस तरह की पहल दूसरे शहरों को जोड़ने के लिए भी की जाएगी.
तेजस में यात्रियों का स्वागत फ्लाइट की तरह होगा. IRCTC कर्मचारियों को यात्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करने और सहयोगी की तरह पेश आने की ट्रेनिंग दी गई है.

 

तेजस का किराया- लखनऊ से दिल्ली: Tejas Fare - Lucknow to Delhi
एसी चेयर कार के लिए प्रति यात्री टिकट 1,125 रुपये है. इसमें 895 रुपये बेस फेयर, 45 रुपये जीएसटी और 185 रुपये का कैटरिंग चार्ज शामिल है.
एग्जिक्युटिव चेयर कार के लिए प्रति यात्री किराया 2,310 रुपये है. इसमें 1,966 रुपये बेस फेयर, 99 रुपये जीएसटी और 245 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं.


तेजस का किराया- दिल्ली से लखनऊ: Tejas Fare - Delhi to Lucknow
एसी चेयरकार का किराया 1,280 रुपये है. इसमें 895 रुपये बेस फेयर, 45 रुपये जीएसटी और 340 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल है.
एग्जिक्युटिव चेयर कार के लिए प्रति यात्री 2,450 रुपये चुकाने होंगे. इसमें 1,966 रुपये बेस फेयर, 99 रुपये जीएसटी और 385 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल है.


 तेजस का टाइम टेबल: Tejas Time Table

तेजस सिर्फ मंगलवार को नहीं चलेगी. 6 अक्टूबर से ट्रेन सुबह 6:10 बजे लखनऊ जंक्शन से रवाना होगी और दोपहर 12:25 बजे यह नई दिल्ली पहुंचेगी. इस बीच यह कानपुर और गाजियाबाद रुकेगी.
नई दिल्ली से ट्रेन शाम 4:30 बजे रवाना होगी और रात 10:45 पर लखनऊ पहुंचेगी. इस बीच वह गाजियाबाद और कानपुर रुकेगी.

 

ट्रेन लेट होने पर रिफंड: Refund on Delayed Train

देश की पहली प्राइवेटट्रेन तेजस एक्सप्रेस अगर 1 घंटे से ज्यादा लेट होती है तो पैसेंजर्स को उनके पैसे रिफंड मिलेंगे. एक घंटे से अधिक लेट होने पर 100 रुपये और दो घंटे से अधिक की देरी पर 250 रुपये का रिफंड बतौर मुआवजा दिया जाएगा.

25 लाख का फ्री इंशोरेंस कवर: 25 Lakhs Free Insurance Cover

IRCTC की ओर से संचालित इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का निशुल्क बीमा मिलेगा. वहीं, यात्रा के दौरान लूटपाट या सामान चोरी होने की स्थिति के लिए भी एक लाख रुपये के मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है.


तेजस एक्सप्रेस टिकेट रद्द करने का चार्ज: Tejas Express Ticket Cancellation Charge

·    अगर किसी व्यक्ति की टिकट वेटिंग में है और वह ट्रेन छूटने के के 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करता है तो उससे सिर्फ 25 रुपये का शुल्क वसूला जाएगा. यह 25 रुपये IRCTC की टिकट की कीमत में से काट लिए जाएंगे और कस्टमर को बची हुई रकम ऑनलाइन रिफंड कर दी जाएगी. अन्य भारतीय ट्रेनों में एसी टिकट कैंसिल कराने पर 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.

·  चार्ट बनाते वक्त अगर सीट न होने की वजह से IRCTC खुद ही वेटिंग की टिकट कैंसिल करती है तो पैसेंजर को उसका पूरा पैसे वापस मिल जाएंगे बिना कोई अतिरिक्त शुल्क काटे. अन्य ट्रेन की एसी क्लास में 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.

·  अगर किसी व्यक्ति की टिकट पार्शियली कंफर्म है लेकिन IRCTC का चार्ट बनाने के बाद उसे कैंसिल कर दिया जाता है तो ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तक उसकी पूरी टिकट के पैसे उसे रिफंड कर दिए जाएंगे. अन्य ट्रेन की एसी क्लास में 65 रुपये का शुल्क वसूला जाता है.

·  अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो यात्री को अपनी टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी न ही उसे TDS के लिए फाइल करना होगा. IRCTC द्वारा उसके पैसे अपने आप रिफंड कर दिए जाएंगे.